Anar Khane Ke Fayde

Anar Khane ke Fayde
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Anar Khane Ke Fayde in Hindi अनार एक स्वादिष्ट फल है, और आपने बड़ों से सुना होगा कि यह कई बीमारियों को दूर करता है।  इसका कारण यह है कि अनार में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।  लाल मोती की तरह दिखने वाले पुनिका ग्रेनाटम या अनार के बीज स्वास्थ्य के लिए चमत्कारी साबित होते हैं, खासकर बड़ों के लिए।

जी हां, यह फल न सिर्फ स्वाद से भरपूर है बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी हैं।  इन्हीं विशेषताओं के कारण विशेषज्ञ कई गंभीर बीमारियों से बचने के लिए बुजुर्गों को अनार का सेवन बढ़ाने की सलाह देते हैं।

इस लेख में हम आपको बुजुर्गों के लिए अनार के औषधीय गुणों और फायदों के बारे में बताएंगे।  आइए सीधे मुद्दे पर आते हैं और आपके लिए अनार से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी हासिल करते हैं।

दोस्तों अक्सर हमारे दिमाग मे आ ही जाता है की अनार को इंग्लिश मे क्या कहते है – Anar ko English Mein Kya Kahte hai Anar In English

अनार को इंग्लिश मे Pomegranate कहते है ।

Table of Contents

अनार खाने के फायदे । Anar Khane Ke Fayde

इस लेख में हम आपको अनार के औषधीय गुणों और फायदों के बारे में बताएंगे।  आइए सीधे मुद्दे पर आते हैं और आपके लिए अनार से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी हासिल करते हैं। हम अनार को सीधे भी कहते है ओर अनार का जूस बना कर भी सेवन करते है । अब हम अनार के सीधे सेवन ओर जूस के फायदे (Anar Juice Benefits) के बारे मे जानने की कोशिश करते है।

1. तनाव मुक्त करता है

अनार शरीर से ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए जाना जाता है, लेकिन इसके अलावा, यह मनोवैज्ञानिक तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है।  क्वीन मार्गरेट यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से अनार के रस का सेवन करते थे, उनके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर कम होता था।  तो, अब आप तनावपूर्ण दिन के बाद कुछ अनार खाना चाहेंगे?

2. आपकी हड्डियों को मजबूत करता है

यदि आप किसी ऐसी चीज की तलाश में हैं जो स्वाभाविक रूप से आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सके, तो अनार से आगे नहीं देखें।  फल फ्लेवोनोइड्स की उच्च सामग्री के कारण हड्डियों के घनत्व के नुकसान को रोकने में मदद करता है। 

इसके अलावा, एक अध्ययन से पता चलता है कि अनार का अर्क उन एंजाइमों को अवरुद्ध कर सकता है जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले लोगों के जोड़ों में क्षति के लिए जिम्मेदार हैं।

3. पाचन में सहायक है अनार Anar Khane ke Fayde

अनार फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, और हम सभी स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए फाइबर के महत्व को जानते हैं।  अनार को अपने आहार में शामिल करना स्वास्थ्य को बढ़ाने का सबसे आसान और स्वादिष्ट तरीका है!

4. प्रतिरक्षा को बढ़ाता है अनार

अनार एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इसे एक बेहतरीन इम्यून-बूस्टिंग फूड बनाता है।  विटामिन सी एंटीबॉडी को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो बदले में आपके शरीर को रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है।

5. अनार वजन घटाने में सहायक

अनार मोटापे के विकास को रोक सकता है।  यह फाइबर में भी उच्च और कैलोरी में कम है, जिसका अर्थ है कि यह आपको अधिक समय तक भरा रख सकता है।  अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो रोजाना एक कप अनार को अपनी डाइट में शामिल करें।

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6. याददाश्त में सुधार

एविडेंस-बेस्ड कॉम्प्लिमेंट्री एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि लगभग दो ग्राम अनार का अर्क ही याददाश्त में कमी को रोक सकता है।  एक अन्य अध्ययन में, उन्होंने यह भी पाया कि लगभग 250-300 मिलीलीटर अनार के रस का सेवन करने से दृश्य और मौखिक स्मृति शक्ति में सुधार हो सकता है।

7. अनार जोड़ों के दर्द को कम करता है

अनार के पौधे के यौगिकों में सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं और इस प्रकार गठिया जैसी स्थितियों के उपचार में प्रभावी होते हैं।  कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अनार का अर्क उन एंजाइमों को अवरुद्ध कर सकता है जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले लोगों में जोड़ों को नुकसान पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं।

8. अनार क सेवन दंत स्वास्थ्य को मजबूत बनाता है

फल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो मुंह में प्लाक के निर्माण को रोकते हैं और मसूड़े की सूजन और पीरियोडोंटाइटिस जैसे मुंह में संक्रमण और सूजन से लड़ने में भी मदद करते हैं।

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9. अनार उम्र बढ़ने के प्रभाव को नियंत्रित करता है

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण अनार हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को बेअसर कर देता है।  फलों में मौजूद एंटी-एजिंग पादप यौगिक केराटिनोसाइट कोशिकाओं (त्वचा कोशिकाओं) को उत्तेजित करने में मदद करते हैं और सेलुलर पुनर्जनन में मदद करते हैं जिससे झुर्रियाँ और त्वचा में कसाव आता है। 

झुर्रियों से मुक्त, छोटी दिखने वाली त्वचा के लिए अनार को अपने आहार में शामिल करें या इसे फेस पैक में इस्तेमाल करें।

10. अनार रूखी त्वचा को हाइड्रेट करता है

अनार त्वचा के लिए विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो शोध साबित हुआ है कि सुस्त और शुष्क त्वचा के इलाज में प्रभावी है।  जब इसे नियमित रूप से शीर्ष पर लगाया जाता है, तो यह त्वचा की खुरदरापन को कम कर सकता है। 

इसके अलावा, अनार के वजन का लगभग 82 प्रतिशत पानी है और इसलिए यह आपको हाइड्रेटेड रखने में प्रभावी है।

11. अनार मुँहासे का इलाज करता है

जब पर्यावरण प्रदूषकों में पाए जाने वाले बैक्टीरिया त्वचा की तेल ग्रंथियों को संक्रमित करते हैं, तो एक फुंसी बन जाती है।  जब ऐसा होता है, तो शरीर बैक्टीरिया को मारने के लिए संक्रमित साइट पर न्यूट्रोफिल नामक श्वेत रक्त कोशिकाओं को भेजता है। 

लेकिन यह पूरी प्रक्रिया सूजन का कारण बनती है और इसके परिणामस्वरूप, हम त्वचा पर गुस्से और सूजे हुए निशान देखते हैं।  अनार अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाना जाता है, इसलिए जब इसे ज़िट्स पर लगाया जाता है, तो यह सूजन को ठीक करता है।

12. अनार त्वचा को सूरज से होने वाली क्षति से बचाता है

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सूरज के संपर्क में आने से न केवल टैनिंग और सनबर्न होता है, बल्कि ऑक्सीडेटिव तनाव भी हो सकता है जो उम्र के धब्बे और झुर्रियों का कारण बनता है।  अनार में मौजूद पॉलीफेनोल्स शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करते हैं।

13. अनार बालों के विकास में मदद करता है

अनार के बीज में प्यूनिकिक एसिड परिसंचरण को उत्तेजित करके और खोपड़ी में रक्त के प्रवाह में सुधार करके बालों के रोम को मजबूत करने के लिए पाया गया है।  अनार के तेल का उपयोग बालों की मालिश के तेल के रूप में भी किया जा सकता है ताकि घुंघराले बालों को चिकना किया जा सके और इसे गहराई से कंडीशन किया जा सके।

अनार के छिलके को न करें नजरअंदाज । Anar Khane Ke Fayde

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हालाँकि बीज अपने लाभों के लिए जाने जाते हैं, यह माँ प्रकृति के सबसे अच्छे रहस्यों में से एक है कि छिलका भी काफी पंच में पैक होता है।  छिलके कोलेजन के टूटने को रोकते हैं, और जब शीर्ष पर लगाया जाता है, तो कोशिका वृद्धि को बढ़ावा दे सकता है।  ये एक्ने और पिंपल के निशान से लड़ने में भी मददगार होते हैं। 

जब उन्हें दरदरा पीसते हैं, तो वे एक उत्कृष्ट फेशियल स्क्रब और एक्सफोलिएंट बनाते हैं, जबकि इसमें सन-ब्लॉकिंग एजेंट भी होते हैं जो सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।  अनार के छिलकों को धूप में सुखाकर जब पानी में उबाला जाता है तो इससे कई फायदे होते हैं। 

यह गले में खराश को शांत करता है, तनाव और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और रजोनिवृत्त महिलाओं में लक्षणों को कम करता है।  छिलके को शीर्ष रूप से उपयोग करने के लिए, आपको उनका पाउडर बनाना होगा।  इसके लिए, सुनिश्चित करें कि वे नमी के किसी भी निशान के बिना ठीक से धूप में सुखाए गए हैं। 

फिर दो मिनट तक पीसें जब तक आपके पास एक महीन पाउडर न हो जाए।  इसे दो हफ्ते तक स्टोर किया जा सकता है.  जब और जब आवश्यक हो, फेस मास्क, हेयर मास्क और चाय/इन्फ्यूजन/रेसिपी के प्रमुख घटक के रूप में उपयोग करें।

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अनार का सही चुनाव कैसे करें

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Anar khane ke Fayde के साथ साथ हमे अनार क सही चुनाव भी करना जरूरी है। ध्यान रखें कि पके होने पर अनार स्वास्थ्यप्रद और स्वादिष्ट होते हैं।  यदि आप इस उलझन में हैं कि कब और किसे चुनना है, तो यहां आपके लिए कुछ उपयोगी जानकारी पर ध्यान देना चाहिए ।

आकार की जाँच करें

आपको जानकर हैरानी होगी कि अनार जितना गोल दिखता है, उतना ही खाने के लिए अनुपयुक्त होता है।  हमेशा ऐसे अनार चुनें जो आकार में थोड़े चौकोर हों।  इसका मतलब है कि फलियों की बाहरी दीवारों के खिलाफ धमनियां दब रही हैं और अच्छे और रसीले हैं।

रंग की जांच करे

अनार का छिलका चमकीले या गहरे लाल रंग का होना चाहिए।  रंग जितना गहरा होगा, फल उतना ही मीठा होगा।  हल्के रंगों का मतलब है कि फल कच्चा है और स्वाद में तीखा होगा।

ताजगी की जांच करे

यदि फल के ऊपर छोटे पंखुड़ी के आकार के उपांग अंदर की ओर मुड़े हुए हैं, तो आपका अनार खाने के लिए पर्याप्त परिपक्व है।

वजन पर भी ध्यान दे

अगर अनार पका हुआ और रसदार है तो इसे उठाते समय यह भारी लगेगा।  यह जितना भारी होता है, रसगुल्ले उतने ही रसीले होते हैं।

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रगड़ परीक्षण करके भी देख सकते है

अपनी उंगली को त्वचा पर दबाएं और इसे अच्छी तरह से रगड़ें।  यदि फल चिकना और कड़ा लगता है, तो इसे अपनी खरीदारी की टोकरी में रख दें।  लेकिन अगर त्वचा में लहरें या दरारें और धब्बे हैं, तो यह अपने प्रमुख से आगे निकल गया है।  इसे तुरंत वापस रख दें।


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