Anulom Vilom Ke Fayde In Hindi

Anulom vilom ke Fayde in Hindi
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Anulom Vilom Ke Fayde In Hindi मनुष्य के लिए न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी उसके जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है।  जिस तरह शारीरिक व्यायाम, खेलकूद और संतुलित आहार शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, उसी तरह अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए प्राणायाम जरूरी है।

आम धारणा के विपरीत, प्राणायाम केवल गहरी सांस लेने और छोड़ने के बारे में नहीं है, बल्कि इससे कहीं अधिक है।  वस्तुतः प्राणायाम दो शब्दों से बना है – प्राण, जिसका अर्थ है जीवन शक्ति और अयम, जिसका अर्थ है विस्तार करना।  अत: प्राणायाम शब्द का शाब्दिक अर्थ जीवन शक्ति का विस्तार है।

आइए, अब हम अनुलोम-विलोम, प्राणायाम के एक महत्वपूर्ण अंग को करते समय अपनाए जाने वाले निर्देशों, लाभों और सावधानियों पर चर्चा करें।

Table of Contents

अनुलोम विलोम क्या है? Anulom Vilom Kya Hai

अनुलोम विलोम योग के अभ्यास में एक विशिष्ट प्रकार की नियंत्रित श्वास (प्राणायाम) है।  इसमें साँस लेते समय एक नथुने को बंद रखना, फिर साँस छोड़ते हुए दूसरे नथुने को बंद रखना शामिल है।  फिर प्रक्रिया को उलट दिया जाता है और दोहराया जाता है।

कहा जाता है कि वैकल्पिक नथुने से सांस लेने से तनाव में कमी और बेहतर श्वास और परिसंचरण सहित कई शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लाभ होते हैं।  ऐसे कुछ वैज्ञानिक प्रमाण हैं जो इनमें से कुछ दावों का समर्थन करते हैं।

अधिकांश लोग अनुलोम विलोम श्वास का अभ्यास सुरक्षित रूप से और बिना किसी दुष्प्रभाव के कर सकते हैं।  आगे पढ़ें क्योंकि हम अनुलोम विलोम श्वास के संभावित लाभों और आरंभ करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका देखते हैं।

अनुलोम विलोम के फायदे । Anulom Vilom Ke Fayde

यह कहा जा सकता है की प्राणायाम का जन्म भारत की भूमि से बहुत पहले हो गया था। हमारे ऋषि मुनि बहुत पहले से ये अभ्यास करते आ रहे थे। लेकिन आज के समय मे लोग मॉडर्न बनने के लिए अपनी परंपरा की अहमियत को नहीं समझ रहे है ।

लेकिन कुछ समय से भारत के लोग फिर से योग – प्राणायाम की तरफ जाने लगे है। योग को दुबारा लोगों तक पहुचने मे योगगुरु बाबा रामदेव को बहुत बड़ा योगदान है। अब हम अनुलोम विलोम के फायदे के बारे मे जानने की कोशिश करते है।

1. श्वसन तंत्र मजबूत होता है अनुलोम विलोम प्राणायाम से

एक छोटे से अध्ययन के अनुसार, योग श्वास अभ्यास फेफड़ों के कार्य और सहनशक्ति में सुधार कर सकता है।

इस शोध में प्रतिस्पर्धी शामिल थे जिन्होंने वैकल्पिक नाक से सांस लेने के साथ-साथ दो अन्य श्वास प्रथाओं का इस्तेमाल किया।  प्रतिभागियों ने एक महीने के लिए सप्ताह में 5 दिन 30 मिनट के लिए श्वास अभ्यास किया।

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2. त्वचा मैं चमक दिखना

कई दावे हैं कि अनुलोम विलोम सांस लेना त्वचा के लिए अच्छा होता है।  त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है, और यह तनाव, साथ ही श्वसन और हृदय स्वास्थ्य से प्रभावित हो सकता है।

यह साँस लेने का व्यायाम रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है, और जैसे-जैसे ऑक्सीजन बेहतर होती जाती है, आपकी त्वचा अधिक साँस लेती है, और इसका मतलब है कि आपके पास एक स्वस्थ चमक होगी!

हालांकि इस विशिष्ट दावे पर शोध की कमी है, यह संभव है कि आपकी त्वचा को सांस लेने के व्यायाम से कुछ फायदा मिलेगा।

3. आँखों की रोशनी मे लाभ

आपने सुना होगा कि अनुलोम विलोम सांस लेने से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है, लेकिन शोध के रास्ते में बहुत कम है।  हालांकि, यह ज्ञात है कि आंखों का स्वास्थ्य ऑक्सीजन की अच्छी आपूर्ति पर निर्भर करता है।

वैकल्पिक नथुने से सांस लेने से श्वसन और हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, इसलिए यह आपकी आंखों के लिए कुछ लाभ प्रदान कर सकता है।

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4. पाचन में सुधार करता है

नियमित श्वास हमें पेट के संक्रमण, कब्ज की समस्या और अन्य बीमारियों से बचाती है।  यह पाचन तंत्र के कामकाज को मजबूत करता है और अतिरिक्त वजन घटाने और मोटापे के विकारों में भी मदद कर सकता है।  इसके लिए प्राकृतिक और उच्च गुणवत्ता वाले भोजन की आवश्यकता होती है जो न केवल पाचन में सुधार करता है बल्कि सकारात्मक ऊर्जा को आत्मसात करता है।

5. शरीर मे अच्छे प्रभाव को बढ़ावा देता है

यह गहरी साँस लेने का व्यायाम अंगों की स्वस्थ भूख को बनाए रखता है और बाहरी सुंदरता को भी जीवित रखता है।  यह ऊतकों को सक्रिय करता है और ताजगी को बढ़ावा देने और सुस्ती को दूर करने के लिए शरीर को फिर से सक्रिय करता है। 

यह हमें भावनात्मक रूप से भी ऊपर उठाता है, हमें सकारात्मक होने और चेहरे की स्वस्थ चमक के लिए प्रेरित करता है।

6. साइनस की समस्या और खर्राटे को कम करता है

लगातार सांस लेने से नासिका छिद्रों में रुकावट दूर होती है और शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुचारू रूप से होती है।  साइनस और खर्राटे जैसी समस्याएं बाद में दूर हो जाएंगी और नींद की गुणवत्ता में सुधार होगा।  यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और सामान्य सर्दी और खांसी जैसे वायरस से लड़ने में भी मदद करता है।

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7. फेफड़ों को मजबूत करता है

अनुलोम विलोम भी फेफड़ों की सहनशक्ति में तेजी से सुधार करता है और अस्थमा और अन्य एलर्जी जैसे श्वसन संबंधी मुद्दों का इलाज करता है।  यह संक्रमण से लड़ता है अन्यथा ब्रोंकाइटिस छाती में संक्रमण जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। 

समग्र श्वास पैटर्न में सुधार के साथ, व्यक्ति सकारात्मक ऊर्जा में सांस लेने पर ध्यान केंद्रित कर सकता है और नकारात्मक ऊर्जा को मुक्त कर सकता है।

8. तनाव कम करता है

8. तनाव कम करता है
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जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी तरह का व्यायाम या शारीरिक गतिविधि कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करती है, और अनुलोम विलोम के मामले में भी यही सच है!  अध्ययन के शोधकर्ताओं ने पाया कि अनुलोम विलोम करने वाले प्रतिभागियों ने सूर्यनमस्कार का अभ्यास करने वालों की तुलना में अधिक चिंता के स्तर में सुधार दिखाया।

9. सुनिश्चित करता है कि आप अच्छी नींद लें

जब हम बेहतर सोते हैं, तो हम तरोताजा होकर उठते हैं, जिससे हमें अपने दैनिक कार्यों को अधिक कुशल तरीके से करने में मदद मिलती है। 

जब आप नियमित रूप से अनुलोम विलोम प्राणायाम का अभ्यास करते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन जो आप देखेंगे वह है आपके सोने के तरीके में सुधार।  यह पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करने में मदद करता है और आपके शरीर को आराम देता है।

10. मूड में सुधार होता है अनुलोम विलोम प्राणायाम से

अनुलोम विलोम आपके मूड को शांत करता है, क्रोध प्रबंधन में मदद करता है और आपके फोकस में सुधार करता है।  यदि आप इस आसन को नियमित रूप से करते हैं तो आप अधिक खुश, शांत और तनावमुक्त रहेंगे।

11. माइग्रेन से राहत दिलाने में मदद करता है

माइग्रेन के लिए सबसे प्रभावी योग आसन अनुलोम विलोम है।  हर दिन कम से कम 15 मिनट ऐसा करने से तनाव और तनाव को कम करके माइग्रेन के दर्द और सिरदर्द को दूर करने या नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

12. दिमाग को आराम देने में मदद करता है

अनुलोम विलोम में सांस लेने की तकनीक तनाव को प्रबंधित करने में मदद करती है। मानसिक स्थिरता में सुधार करती है, आपके दिमाग को शांत करती है, चिंता और अवसाद को दूर रखती है और आपके मूड को बढ़ाती है।

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अनुलोम विलोम करने के लिए मार्गदर्शन । Anulom Vilom Kaise Kare

हमने Anulom vilom Ke Fayde के बारे मे तो जान लिया अब एक नजर इसपे भी डाल लेते है की अनुलोम विलोम प्राणायाम को कैसे सही तरीके से किया जा सकता है ।

1. मन को शांत रखें और क्रॉस लेग्ड मुद्रा में बैठ जाएं। आप किसी भी योग मुद्रा में बैठ सकते हैं जैसे पद्मासन, सुखा आसन या बाजरा आसन या कोई अन्य सुविधाजनक आसन।

 2. अपनी रीढ़ को सीधा और सिर को सीधा रखें।

 3. दाहिने नथुने को अपने दाहिने अंगूठे से बंद करें।

 4. बाएं नथुने से सांस छोड़ें और फिर उसी से गहरी सांस लें।

 5. अब बाएं नथुने को दाएं हाथ की छोटी उंगली से बंद कर लें। कुछ क्षण (10 सेकंड) के लिए अपनी सांस को अंदर रखें।

 6. अब दाएं अंगूठे को हटाकर दाएं नथुने से सांस को बाहर निकालें।  फिर दाहिनी नासिका से फिर से श्वास लें।

 7. फिर से कुछ पल के लिए अपनी सांस को अंदर रोककर रखें और बायीं छोटी उंगली को नासिका छिद्र से हटा दें और सांस छोड़ें।

 8. कम से कम 5 मिनट तक इस प्रक्रिया को दोहराते रहें।  आप अभ्यास की अवधि को अभ्यास के साथ 10 मिनट और 20 मिनट तक बढ़ा सकते हैं।

अनुलोम विलोम के कुछ अन्य फायदे Anulom Vilom Ke Fayde

  • मानसिक विकारों को दूर रखने में मदद करता है।
  • एकाग्रता, आध्यात्मिक शक्ति और स्मरण शक्ति में सुधार करता है।
  • फेफड़ों को मजबूत बनाता है और रोगों से दूर रखता है।
  • जठराग्नि (पाचन अग्नि) को बढ़ाता है और पाचन में सुधार करता है।
  • मन को शांत करता है और मानसिक और शारीरिक तनाव से राहत देता है।

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अनुलोम विलोम के दौरान सावधानी

जैसा कि चर्चा की गई है, अनुलोम विलोम प्राणायाम प्रदर्शन करने के लिए अपेक्षाकृत सरल है और इसके लाभ ऐसे हैं कि वे शरीर के समग्र प्रदर्शन में सुधार करते हैं।

इसमें कोई साइड-इफेक्ट शामिल नहीं है और सभी आयु वर्ग के व्यक्तियों द्वारा किया जा सकता है।  हमारी सभी कोशिकाएं और ऊतक सकारात्मक ऊर्जा से भरे हुए हैं, और चूंकि हमारे अंग एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, इसलिए शरीर में आंतरिक और बाहरी रूप से सुधार फैले हुए हैं।  इसे अन्य प्रकार के व्यायामों के साथ भी जोड़ा जा सकता है।

  • शुरुआत में कम से कम 3-4 महीने तक बिना सांस रोके अनुलोम-विलोम का अभ्यास करें।
  • शुरुआत में सांस लेने, सांस रोकने और छोड़ने का अनुपात 1:2:2 बनाए रखें।  अभ्यास से आप 1:4:2 तक बढ़ सकते हैं।
  • अपनी सांस को जबरदस्ती रोककर न रखें।
  • इस आसन का अभ्यास करते हुए स्थिर बैठें।
  • आसन की अवधि को धीरे-धीरे बढ़ाएं।
  • सुचारू रूप से, लयबद्ध रूप से और बिना किसी प्रकार का शोर किए श्वास लें और छोड़ें।
  • उच्च रक्तचाप वाले लोगों को बिना सांस रोके इस आसन का अभ्यास करना चाहिए।
  • हमेशा उचित परामर्श के बाद या किसी विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में अभ्यास करें।

अनुलोम विलोम के फायदे का निष्कर्ष

हमने Anulom Vilom ke Fayde के बारे मे यदि ध्यान से पढ़ा है तो यही कुछ निष्कर्ष निकलकर आता कि अनुलोम विलोम एक प्रकार का साँस लेने का व्यायाम है जो नथुने से सांस की गति को बदलता है (वैकल्पिक नथुने से साँस लेना)।  हमेशा योग आसन की समाप्ति के बाद इसका अभ्यास करें।  यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभों को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख है।


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